बुधवार, 5 दिसंबर 2018

indian sweet's which we indian love to eat in winters !!!!!!!

                                  Sweets

BESAN CHAKKI 



त्यौहार हों या कोई विशेष अवसर, हर मौके पर मिठाई तो जरूरी ही है. जब भी कभी मिठाई बनाना हो तो बस घर में मौजूद बेसन घी, सूखे मेवाऔर चीनी से तुरत फुरत बेसन की बर्फी बना डालिये








Mung ki dal ka laddu



मूंग की दाल के लड्डू को तीन तरह से बना सकते हैं, मूंग की दाल को भिगो कर पीसकर, मूंग की दाल को भून कर पीस कर और मूंग की दाल आटे से. हर तरह के लड्डू का अलग स्वाद होता है. आज हम मूंग दाल को भिगोने के बाद पीस कर लड्डू बनायेंगे.



kaju katli 


चूंकि कथित "चान्दी का वर्क" नान-वेजीटेरियन श्रेणी में आता है इसलिये सभी परिवारों में इसे खाया नही जाता. मुझे तो काजू कतली (kaju katri) केवल घर पर बना कर खिलाना ही पसन्द है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. आईये आज काजू कतली ( kajoo katli) बनायें.








shreekhand


श्रीखन्ड (Shrikhand) की शुरूआत तो गुजरात से हुई थी लेकिन अब यह पश्चिमी भारत तक ही सीमित न रहकर सारी दुनियां में पसन्द किया जाता है.
पहले तो इसे केवल जन्माष्टमी पर ही बनाया जाता था लेकिन अब इसे खाने के उत्सवों के साथ साथ सामान्य खाने के बाद में डिजर्ट के रूप में उपयोग किया जाता है. इसे बनाना एकदम आसान है. तो आइये आज हम श्रीखन्ड (Shrikand Recipe) बनायें.

khas-khas ka halwa
खसखस (Poppy Seeds) का हलवा बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होने के साथ साथ तासीर में गरम और ताकत देने वाला होता है. खसखस का हलवा न्य़ू मदर को दिया जाता है, जो न्यू मदर को ताकत भी देता है और स्वस्थ भी बनाता है. आप खसखस के हलवा को सर्दी के मौसम में  अवश्य बनाकर खाइये.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Trip to Statue Of Unity !!!!

statue of unity is build in recently by govt. of india. most importantly its closed on mondays .never plan a trip on monday. statue of ...